” धनतेरस ” मुहूर्त समय …. !


" धनतेरस "  मुहूर्त समय …. ! 
जन्म राशि

” धनतेरस ” मुहूर्त समय …. !

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस कहते हैं ……


भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक दीपावली को बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बड़े धूमधाम से मनाते हैं। दिवाली इस बार 27 अक्टूबर के दिन पड़ रही है। हालाँकि इस बार खरीदारी करने के लिए लोगों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस कहते हैं। यह त्रयोदशी दीपावली आने की पूर्व सुचना देता है।
इस दिन नए बर्तन खरीदना शुभ माना गया है। धनतेरस के ही दिन मृत्यु के देवता यमराज और भगवान धनवंतरि की पूजा का बहुत महत्व है।
इस बार धन्वंतरि का मुहूर्त समय 25 अक्टूबर को शाम 07 : 08 से शुरू होकर 26 अक्टूबर शाम 04 बजे तक रहेगा। लेकिन इस बार लोगों के पास खरीदारी करने का ज्यादा समय नहीं रहेगा।
शास्त्रानुसार धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी जरूर करनी चहिये। इस दिन बर्तन खरीदने के बाद घर में लाते समय खाली बिलकुल न लाएं। बर्तन में फल, खील – बताशे या कुछ मीठा आदि भरकर घर में लाएं। इस दिन अपनी सामर्थ्य के अनुसार सोने या चांदी के जेवर खरीदने की भी परम्परा है। सफेद खील धान से बनी सुख, समृद्धि और सम्पन्नता का प्रतीक है।
कई लोग इस दिन नया घर और वाहन की खरीदारी भी करते हैं।
आप अपनी जन्म राशि के अनुसार खरीदारी कर सकते हैं।
मेष राशि, सिंह, वृश्चिक, मीन और धनु राशि के जातक लाल, पीला, ओरेंज, और भूरे रंग का बैग, लाल पोटली या पर्स आदि खरीदें। वृष, कर्क और तुला राशि के जातक सफेद, सिल्वर, गोल्डन और आसमानी रंग की.और इसी तरह मकर और कुम्भ राशि के
जातक काला, नीले और ग्रे रंग की खरीदारी करें। मिथुन, और कन्या राशि के जातक इस ग्रह बुध का रंग यानी हरे रंग का बैग,
पर्स आदि की खरीदारी करें।

लक्ष्मी - पूजन


इसी तरह दीपावली पर लक्ष्मी – पूजन स्थिर लग्न में करना चहिये। जिसका समय और विवरण निम्न है।
शाम 07 बजे से 09 बजे रात्रि तक रहेगा।

2 replies on “” धनतेरस ” मुहूर्त समय …. !”

  1. पिंगबैक: Aj Ka Panchang – Meet2mee

टिप्पणियाँ बंद कर दी गयी है.

%d bloggers like this: