चेहरे की रौनक रहेगी बरकरार …..


बारिश का मौसम है, ऐसे में जाहिर है बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल भी जरूरी है।
इसके लिए आप घर की किचन में ही उपलब्ध चीजों से कुछ फेस पैक और मास्क लगाकर


चेहरे के निखार को बरकरार रख सकते हैं।
मानसून के मौसम में कभी रिमझिम फुहार तो कभी धूप बारिश के बदलते मिजाज का सबसे
ज्यादा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। ये तैलीय या चिपचिपी सी होने लगती है। ऐसे में फेस पैक और फेस मास्क त्वचा को सुरक्षित और पहले से भी ज्यादा चमकदार बना सकते हैं। लेकिन इसे आजमाने से पहले इनमें फर्क समझना जरूरी है। अपने चेहरे की जरूरत व फायदे को देखते हुए चुनें।
फेस पैक और मास्क में अंतर् :
अपने चेहरे की अशुद्धियों को निकलने के लिए फेस पैक लगाएं, ये नॉन सेटिंग मास्क की श्रेणी में आता है। नॉन सेटिंग मास्क को लम्बे समय तक लगाने की जरूरत नहीं होती है। यदि तुरंत रिजल्ट देखना चाहते हैं, तो फेस पैक लगाएं। फेस पैक को १५ – २० मिनट तक लगाकर धो लिया जाता है। फेस पैक त्वचा पर उभरे निशान और दागों पर अच्छा काम करता है, जिससे रक्त- परवाह रूप से सुचारु होता है। यूँ इसे रोज भी लगा सकते हैं।
डेड स्किन निकालने के लिए फेस मास्क लगाएं। फेस मास्क सेटिंग मास्क की श्रेणी में आता

है। सेटिंग मास्क का मतलब है, जिसे जिसे त्वचा पर सेट होने में समय लगता है। हाँ यदि समय की कमी नहीं है तो फेस मास्क लगाएं, जिसको चेहरे पर सेट होने के बाद पील यानि धीमे – धीमे खींचकर निकला जाता है। फेस मास्क त्वचा में खिंचाव लाता है। झुर्रियों को कम करता है।
फेस पैक और मास्क बनाने की विधि :
गुलाब जल और मलाई पैक – मलाई में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें, और ५ मिनट के बाद पानी से धो लें।
दूध और हल्दी पैक – तीन चम्मच कच्चे दूध में थोड़ा सा आटे का चोकर और चुटकीभर मिलाकर पेस्ट बना लें, और चेहरे पर लगाने के बाद २० मिनट के लिए छोड़ दें, उसके उपरांत ठंडे पानी से धो लें।
बनाना मास्क – आधे पके हुए केले को मसल लें। अब इसमें एक चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच चंदन -पाउडर और एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अब इसको चेहरे पर लगाने के २५ मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
दही पपीता मास्क -पपीते और खीरे के गूदे में दही मिला लें, और इसमें जौं का आटा और कुछ बूंदें निम्बू के रस की मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाने के बाद धो लें।
इन उपरोक्त कार्यों के करने के बाद आपकी त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनेगी।

%d bloggers like this: