बरसात में ये करें या न करें ?


मानसून का मौसम जब आता है तो गर्मी से राहत लेकर आता है, लेकिन सेहत संबन्धित चिंताएं और समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी जुकाम से लेकर पेट में इंफैक्शन की भी आशंका सबसे ज्यादा होती है। यद्यपि यदि कुछ सावधानी बरती जाये, तो

इन समस्याओं से निजात आसानी से पा सकते हैं। आइये जानते हैं मौसम में अपनी डाइट को लेकर क्या करना चहिये, और कौन सी बातों को पूरी तरह से अवॉइड करें।
ये करें –
बारिश के दिनों में प्यास कम ही लगती है, जिस कारण पानी कम ही पिया जाता है। इससे कई बार डिहाइड्रेशन की स्थिति पैदा हो जाती है। लेकिन ध्यान रहे ये कई समस्याओं की वजह भी बन सकती है। इसीलिए प्यास चाहे न भी लगे फिर भी थोड़े – थोड़े समय के बाद पानी पीते रहना चहिये। अपनी डेली डाइट में विटामिन सी की मात्रा बढ़ानी चहिये। इससे हमारा इम्यूम सिस्टम मजबूत होने से इंफैक्शन के खिलाफ आसानी से बचे रह सकते हैं। हालाँकि विटामिन सी के रूप में निम्बू का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है। यद्यपि निम्बू न होने पर सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं। आप पानी में निम्बू के साथ अदरक का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।

बरसात के मौसम में कड़वी चीजें जैसे कि करेला आदि को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। नीम की दो से तीन पत्तियां किसी भी रूप में लेनी चहिये। कड़वी चीजों से इम्युनिटी

बढ़ती है। सर्दी जुकाम, और खांसी होने पर महासुदर्शन चूर्ण या इसका काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं।
ग्रीन टी या हर्बल टी, जैसेकि जैस्मिन टी अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसका अलावा सुबह – शाम
की चाय में तुलसी की कुछ पत्तियां क्रश करके डालनी बेहतर होंगी। इससे सर्दी, जुकाम और खांसी में लाभ मिलता है।
इनसे बचाव करें–
बारिश के दिनों में कच्चा सलाद, पत्तेदार सब्जियों और पत्ता गोभी खाने से बचना चहिये। हाँ यदि इन्हें खाना भी पड़े तो उबालकर खा सकते हैं।
स्पाइसी फूड खाने से बचें। हालाँकि बरसात के दिनों में कई बार पकोड़े खाने का मन होता है। लेकिन इनमें ज्यादा मिर्च, मसाले और ज्यादा नमक डालने से बचना चहिये। बीपी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।
यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं, और मांस, मछली आदि खाते हैं, तो इससे बचना चहिये। मांस, मछलियों में इन दिनों बैक्टीरिया पनपने की ज्यादा आशंका रहती है। इसीलिए इस मौसम में नॉनवेज से बचना जरूरी है। हाँ यदि कभी बनाना भी पड़े तो इसे अच्छी तरह से धोकर ज्यादा पकाकर ही खाना चहिये। यह फ़ूड बाहर खाने से बचें।
बारिश के दिनों में चाय, कॉफी ज्यादा पीने से बचें। हालाँकि इन दिनों इसकी तलब बढ़ जाती है। ध्यान रहे कॉफी यानि कैफीन की ज्यादा मात्रा शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ाती है। जिससे स्वास्थ्य संबंधित अन्य बीमारियां पनपती हैं।
यदि आप मानसून के मौसम में इन चीजों का परहेज करेंगे तो बिमारियों से बचे रहेंगे।

Advertisements
%d bloggers like this: