अजब – गजब प्रकृति ‘ द वेव एरिजोना ‘


अजब – गजब प्रकृति ‘ द वेव एरिजोना ‘  (The Wave (Arizona)

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक फोटो वाले परिदृश्यों में से एक माना

जाता है, द वेव एरिज़ोना-यूटा राज्य की सीमा के पास कोयोट बाइट्स में एक बलुआ पत्थर की चट्टान है।  इसको देखकर सहज लगता है जैसे पानी की लहरें अपने में विभिन्न रंगों को समेटे इन बालुओं की चट्टानों पर इठलाती हुई  दौड़ रही हों। लगता है कि किसी आर्टिस्ट द्धारा केनवास पर रंगों से नक्काशी की गयी हो। 

यदि आप यहां आकर घूमना और निहारना चाहते हैं, तो ये आपके जीवन की अमूल्य यादगार जर्नी होगी। इसमें कोई शक नहीं है।   एक दिन में केवल  20 लोगों को ही यहां आने की अनुमति है, यानि परमिट मिलता है। और हर साल हजारों की संख्या  में  लोग ये देखने के लिए आते हैं, कि कैसे अजीब, असली सुंदरता भी संभव है ? इसके बारे में एक नक्शा और जरूरी जानकारी उन लोगों

को उपलब्ध कराई जाती है जिन्होंने परमिट प्राप्त किया है। यदि आप उन कुछ लोगों में से एक हैं, जो बाहर निकलने के लिए एक परमिट लेने में सफल होते हैं,  तो यहां की तस्वीरें लेने का सबसे अच्छा समय मध्य-दोपहर  के दौरान होता है, जब कुछ छायाएं होती हैं। इसके अतिरिक्त शाम गोधूलि के समय रंग में डूबा हुआ जब केंद्र में कोई छाया नहीं होती है, यदि आप अतिरिक्त भाग्यशाली हैं, तो आप कुछ बारिश के बाद यहां  पहुंच सकते हैं, जब पोखर बन गए हैं, जो टैडपोल और परी झींगा से भरे हुए हैं, और वेव को एक निर्दोष दर्पण की तरह प्रतिबिंबित करते हैं।

यहां आकर लोगों के जहन में एक ही सवाल होता है,  कि इन तरंग एरिज़ोना की खोज कब की गई थी ?

190 मिलियन साल पहले वेव का गठन 190 मिलियन साल पहले शुरू हुआ था, जब रेगिस्तान के टीले संकुचित होकर धारीदार बलुआ पत्थर में जम गए थे। अजीब हवा और बारिश के कटाव से अजीबोगरीब उतार-चढ़ाव का माहौल बना था। नरम बालू का पत्थर नाजुक है, खासकर लहर की लकीरें और रिबिंग। परिणामस्वरूप, छोटी लकीरें तोड़ने से बचने के लिए यहां आने वालों को आगाह किया जाता है कि  उन्हें  सावधानी से चलना चहिये।

यहां आने वाले लोगों के परमिट की नियमित जाँच भी की जाती है। यदि गलती से आपके पास परमिट न मिला तो  $ 1,000 से अधिक का जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है। और ऐसा पहले कई लोगों के साथ किया भी गया है। अतः परमिट के मामले में सावधानी बरतने की जरूरत है।

Advertisements
%d bloggers like this: