दमकते चेहरे के लिए, दही … उससे बने फेस पैक व नियमित सेवन के कई लाभ


क्या दही चेहरे पर लगाना अच्छा है …?

आमतौर पर कई लोग दही का सेवन पूरे साल भर करते हैं, यानी गर्मी के अलावा सर्दियों में भी। दही अच्छे बैक्टीरिया से युक्त, व पोषक होता है। इसके अलावा

इसमें कई गुण होते हैं। यदि आप अपने चेहरे के कायाकल्प को लेकर ब्यूटीपार्लर में पैसे खर्च करके थक चुकी हैं, और इसके बावजूद भी आपको लाभ न मिला हो, तो आपके लिए दही सबसे अच्छा ऑप्शन है। जिसका इस्तेमाल आप सेवन के अलावा चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए भी कर सकती हैं।

आइए दही का सेवन व इसके दूसरे लाभ के बारे में जानते हैं। खाने में स्वादिष्ट लगने वाली इस दही में कई ऐसे  गुण हैं, जो त्वचा से संबंधित कई समस्याओं से आपको मुक्ति  दिला सकते हैं। जिसके बाद आपको मिलेगी एकदम  खिली-खिली त्वचा।

दही अच्छे बैक्टीरिया युक्त होने से आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देकर उसकी चमक बढ़ाने में मदद करता है। प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, त्वचा के लिए दही आपके रंग को बेहतर बनाता है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण मुँहासे को कम करने में सहायता करता है। … आप न केवल आप तैलीय

त्वचा के लिए दही का उपयोग कर सकते हैं, आप अपनी सूखी त्वचा के इलाज के लिए भी दही के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

दही आपकी बाहरी त्वचा के सौंदर्य को बढ़ाने में चमत्कार भी कर सकता है।

दही में लैक्टिक एसिड, एक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को भंग करता है।

बालों में दही लगाने के लाभ :

दही और बेसन के पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। यह बालों के झड़ने और रूसी की समस्या से बचाता है।

दही के साथ काली मिर्च का मिश्रण, अगर दिन में दो या तीन बार सिर धोने के लिए उपयोग किया जाता है, तो चमकदार, मुलायम बाल प्रदान करता है और रूसी पर काबू पाने में भी मददगार होता है। यह मिश्रण बालों को मजबूत बनाता है और बालों का झड़ना रोकता है, व बाल घने होने लगते हैं।

रात में आप दही और मेथी पाउडर को भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे लगा सकते हैं … और आधे घंटे से पैंतालीस मिनट बाद आप इसे हल्के शैम्पू से धो सकते हैं। यह उर के बालों के लिए अद्भुत काम करता है … आप इसे सप्ताह में कम से कम एक बार कर सकते हैं।

दही के कई स्वास्थ्य और पोषण लाभ हैं, और हर दिन दही के सेवन से आपके सिस्टम को शांत रहने में मदद मिलती है, आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है, और पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।  यह आपके पाचन तंत्र को बढ़ाता है, और पेट के अपच, पेट फूलने आदि के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

यदि आपको लगता है कि आपने अपनी त्वचा से नमी खो दी है, तो आप दही को अपने बचाव में ला सकते हैं क्योंकि यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। अपने चेहरे पर हर रोज दही लगाने से आप कोमल, निखरी और कोमल त्वचा पा सकते हैं। … इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें, और ततपश्चात चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। खाली पेट दही या किण्वित दूध उत्पादों को खाने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है। यह इन दूध उत्पादों में मौजूद

लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है और अम्लता की ओर जाता है। इसलिए, इन उत्पादों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

क्या दही वजन बढ़ाता है …?

दही को विशेष रूप से कैल्शियम युक्त भोजन के रूप में अध्ययन किया गया है जो वसा को जलाने में मदद करता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। … हर दिन दही खाने से आपकी इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है।

आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि आपकी कोमल त्वचा को सूरज की तेज किरणों के अलावा किन-किन चीजों को सामना करना पड़ता है। उबलती गर्मी के दिनों में हमारी त्वचा कैसे यह सब बर्दाश्त कर पाती है। इन सब का खामियाजा हमें कई समस्याओं के रूप में भुगतना पड़ता है, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा प्राकृतिक तरीका लेकर आए हैं जो आपकी त्वचा के लिए वरदान के समान है। गर्मियों के मौसम में आप दही तो जरूर खाते होंगे, लेकिन अब आप इस दही के इस्तेमाल से अपनी त्वचा को निखारने के अलावा कई समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। दही के अंदर कैल्शियम, विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही हेल्थ के साथ-साथ त्वचा के लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है। आज हम आपको त्वचा पर दही के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको किसी तरह का आर्टिफीशयल फ्लेवर मिलाने की जरूरत नहीं है। आप सादा दही का प्रयोग भी काफी आसानी से कर त्वचा की समस्याओं से मुक्ति पा सकती हैं।

 दही आपकी त्वचा के लिए क्या-क्या कर सकती है?

1.अगर आप बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी का सामना करती हैं या ज्यादा वक्त खुले में रहती हैं तो सनबर्न जैसी समस्या को दूर करने में दही आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है।

2. यह स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के अलावा प्राकृतिक रूप से चमक देने का काम करती है।

3. यह बढ़ती उम्र की निशानियों को छिपाने का अचूक उपाय है। साथ ही इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

4.दूध में मौजूद प्रोटीन दही के रूप में चेहरे पर इस्तेमाल करने से यह चेहरे की रंगत निखारने का काम करती है।

5. साथ ही यह चेहरे पर चमक लाने के अलावा कॉम्प्लेक्शन और टैनिंग को भी रिमूव कर देती है।

6.यह आपकी स्किन टोन से सन स्पॉट्स को भी हटाती है।

7. इसके अलावा यह मुंहासे और चेहरे पर होने वाले दानों को भी हल्का करने का काम करती है।

त्वचा की देखभाल के लिए दही का कैसे करें उपयोग–

इस बात से आप शायद अंजान होंगे कि दही में जिंक मौजूद होता है, जो मुंहासे जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में काफी कारगर है। वहीं इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड भी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है। जिसका

इस्तेमाल करने से त्वचा एकदम हाइड्रेट और छूने पर एकदम सॉफ्ट लगती है, लेकिन ऑयली फेस वालों को इसके सीधे चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर वह दही का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर रहे हैं तो उन्हें इसमें नींबू के रस को मिलाकर लगाना चाहिए। आज हम आपको दही के कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह आपकी त्वचा के लिए काफी काम आएंगे।

 1. आप आधा कप दही में एक चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिक्सचर को फ्रिज में थोड़ी देर के लिए छोड़ दे। उसके बाद इस ठंडे पेस्ट को अपने चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। आप अपने चेहरे के अलावा गर्दन पर

भी इस पेस्ट से मसाज कर सकती हैं। इसे आपको कम से कम एक हफ्ते तक करना है। जिसके बाद आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ दिखाई देने लगेगा।

2. आप चाहें तो अपने चेहरे पर सादा दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को पिंपल्स आदि की समस्याओं से दूर रखती है। साथ ही बढ़ती उम्र की निशानियों को भी कम करती है।

3. इसके अलावा आप 1/4 कप दही में एक चम्मच जैतून का तेल और दलिया को मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकती हैं।

इन तीनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद यह एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। फिर आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। साथ ही इसके सूखने पर हाथों को धीरे-धीरे घुमाते हुए रगड़ते हुए उतारें। फिर हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को धो लें। यह चेहरे पर निखार लाने के लिए सबसे असरदार स्क्रब है।

4. वैसे आप 2 चम्मच पीसे हुए ओट्स में एक चम्मच दही, एक फेंटा हुआ अंडा मिलाकर इसका पेस्ट भी अपने चेहरे पर बनाकर लगा सकती हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर मसाज करते हुए लगाना चाहिए। इसके बाद इसे

करीबन 15 मिनट के छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी की मदद से चेहरे को धो लें।

5. अगर आप अपने चेहरे के कॉम्प्लेक्शन और टेक्स्चर से खुश नहीं हैं तो उसे सुधारने के लिए दही में कई तरह के फल जैसे कि नींबू, स्ट्रॉबेरी मिला लें। फिर इन तीनों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर इसकी मसाज करें। करीबन 15 मिनट इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

6. सबसे पहले आप थोड़ा सा सादा दही लें। फिर इसमें आधा आड़ू और आधा खीरा डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें।

फिर इस पेस्ट को मिक्स कर इसे अपने फेस पर मसाज करते हुए लगाएं। करीबन 15 मिनट ऐसे ही छोड़ने के बाद इसे ठंडे पानी की मदद से धो लें।

7. शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर इससे अपने चेहरे की मसाज करनी चाहिए। इससे एक तो चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है, साथ ही विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है।

प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, त्वचा के लिए दही आपके रंग को बेहतर बनाता है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण मुँहासे को कम करने में सहायता करता है। … न केवल आप तैलीय त्वचा के लिए दही का उपयोग कर सकते हैं, आप अपनी सूखी त्वचा के इलाज के लिए भी दही के फेस पैक का उपय

लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए और साथ ही आपकी बाहरी चीजों के लिए सौंदर्य चमत्कार भी कर सकता है। आपके दही में लैक्टिक एसिड, एक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को भंग करता है। यह कोमल छूटना न केवल एक प्राकृतिक चमक बनाने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करता है, बल्कि लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने के लिए काम करता है।

अगर हम बालों में दही लगाते हैं तो क्या होता है?

दही और बेसन के पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। यह बालों के झड़ने और रूसी की समस्या से बचाता है। दही के साथ काली मिर्च का मिश्रण, अगर दिन में दो या तीन बार सिर धोने के लिए उपयोग किया जाता है, तो चमकदार, मुलायम बाल प्रदान करता है और रूसी पर काबू पाने में भी मददगार होता है। यह मिश्रण बालों को मजबूत बनाता है और बालों का झड़ना रोकता है।

रात में आप दही और मेथी पाउडर को भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे लगा सकते हैं … और आधे घंटे से पैंतालीस मिनट बाद आप इसे हल्के शैम्पू से धो सकते हैं। हर उम्र वालों  में बालों के लिए अद्भुत काम करता है … आप इसे सप्ताह में कम से कम एक बार कर सकते हैं।

दही के रोजाना  खाने से आपके अंदरूनी सिस्टम को शांत रहने में मदद मिलती है, आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है, और पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। … यह आपके पाचन तंत्र को बढ़ाता है और पेट के अपच, पेट फूलने आदि के लिए सबसे अच्छा काम करता है।  यदि आपको लगता है कि आपने अपनी त्वचा से नमी खो दी है, तो आप दही को अपने बचाव में ला सकते हैं क्योंकि  यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। अपने चेहरे पर हर रोज दही लगाने से आप कोमल, निखरी और कोमल त्वचा पा सकते हैं। … इसे लगभग 15 मिनट तक रहने दें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। एक खाली पेट पर दही या किण्वित दूध उत्पादों को खाने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है। यह इन दूध उत्पादों में  मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है और अम्लता की ओर जाता है। इसलिए, इन उत्पादों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

दही को विशेष रूप से कैल्शियम युक्त भोजन के रूप में अध्ययन किया गया है जो वसा को जलाने में मदद करता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। … हर दिन दही खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सहारा मिल सकता है, जिससे समग्र सूजन कम हो सकती है। जिस कारण वजन घटने में कारगर है।

स्थायी वजन घटाने को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सबक वास्तव में कम खाने के बजाय अधिक खाना सीख रहे हैं। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए उन्हें खुद को भूखा रख रहे हैं, तो इसके भी जरूरत नहीं है। वास्तव में,

अपने कैलोरी सेवन को कम करने से पहले कुछ हफ्तों में वजन कम हो सकता है, ये इसमें मौजूद प्रोटीन्स आदि की वजह से सम्भव होता है। 

यदि आप युवा हैं तो इसमें मौजूद उच्च कोटि के कैल्शियम से मजबूत हड्डियों के निर्माण में बहुत मदद मिलती है।

इस तरह आप घर में अपने आप Healthy फैसपैक बनाकर अपने चेहरे को एक दमकता चेहरा बना सकती हैं।

Advertisements
%d bloggers like this: