स्वस्थ, सुन्दर व आकर्षक नाख़ून


स्वस्थ और सुन्दर नाख़ून हमारे आकर्षक ब्यक्तित्व के लिए एक अहम स्थान रखते हैं। यदि ये सुन्दर और स्वस्थ होंगे तो ब्यक्तित्व में चार चाँद लगा देंगे। और यदि हमारे नाख़ून स्वस्थ और सुन्दर नहीं दिखेंगे तो ये हमारे ब्यक्तित्व

में कहीं कमी कर देंगे। यदि हम अपनी दिनचर्या में सुधार कर लें तो अपने नाखूनों को स्वस्थ, सुन्दर बना सकते हैं।
आइये जानते हैं हम जानते हैं इनको कैसे स्वस्थ और सुन्दर बना सकते हैं :
१.. कई बार काम की ब्यस्तता के कारण हम नाखूनों की तरफ ध्यान नहीं दे पाते, जिस वजह से नाखुनो में मैल जमा हो जाता है। इससे कीटाणुओं और बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिल जाता है। और वे नाखूनों की क्षति का कारण बनते हैं। आपको प्रजनन करने से पहले उन्हें रोकना होगा। इसीलिए अपने नाखूनों को

साफ और सूखा रखकर स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। अपने नाखूनों को अधिक समय तक पानी से बाहर न रखें क्योंकि यह उन्हें बहुत जल्दी विभाजित करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा होने वाले संभावित नुकसान को रोकने के लिए उचित गुणवत्ता वाले दस्ताने पहनने चहिये। वॉशिंग डिटर्जेंट कैमिकल्स द्धारा बनाए जाते हैं, जो आपके नाखूनों और उनके चारों ओर की त्वचा को काफी हद तक नष्ट कर सकते हैं।

२.. मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें :
अपने नाखूनों को प्रभावी बनाने व उचित देखभाल के लिए दिनचर्या में शामिल करने के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र लाएं।
आमतौर पर सौंदर्य विशेषज्ञ आपके नाखूनों और क्यूटिकल्स को 24/7 नमीयुक्त रखने की सलाह देते हैं। सूखापन और परतदारपन खतरनाक है क्योंकि आपके नाखून संवेदनशील हैं, और टूटने का खतरा रहता है। इसीलिए अपने नाखूनों को मॉइस्चराइज करना उन्हें स्वस्थ बना देगा, सूखापन को रोक देगा। मॉइस्चराइजिंग क्रीम के अलावा, आप बाजार पर छल्ली तेलों की एक विस्तृत श्रृंखला पा सकते हैं। ये तेल विशेष रूप से आपके नाखूनों की मजबूती और चमक बनाए रखने के लिए बनाए जाते हैं।
३.. अपने नाखूनों को बार-बार ट्रिम करें :
आपको बार-बार नेल ट्रिमिंग का विकल्प चुनना होगा। यह सलाह दी जाती है कि हर तीसरे हफ्ते अपने नाखूनों की स्थिति की निगरानी करें और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें एक अच्छा ट्रिम दें। सौंदर्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि लंबे नाखूनों के टूटने का खतरा होता है। यही कारण है कि आपको अपने नाखूनों को कठोर लंबाई तक बढ़ने से बचना चाहिए।
४.. नेल पोलिश स्क्रैपिंग बंद करनी होगी :
नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करने के बजाय नाखूनों से नेल पॉलिश को हटाना ठीक नहीं है। आपको इसे करने से बचने की आवश्यकता है, क्योंकि यह आपके नाखूनों की सतह को खुरदरा बना देता है। जब आप नाखून का रंग बंद कर देते हैं, तो आपके नाखून की ऊपरी परत इसके साथ बंद हो जाती है। इसके अलावा, सौंदर्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए आप अपने नेल पॉलिश की कोटिंग करें।
५.. अपने नाखूनों को काटने से बचें :
कुछ लोगों को अपने नाखूनों को बेवजह काटने की आदत होती है, लेकिन यह उनके नाखून को खत्म कर सकता है। जब आपका नाखून लार का सामना करता है, तो यह आपके नाखूनों को आपके क्यूटिकल्स को प्रभावित करता है। स्वस्थ नाखूनों को बनाए रखने के लिए, आपको इस आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए।
६.. क्यूटिकल्स की देखभाल करें :
आपके शरीर के अन्य भागों की तरह, क्यूटिकल्स पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। यह मत भूलो कि वे नाजुक हैं और नुकसान की संभावना है। इसके अलावा, एक नाखून की देखभाल के लिए अपनी दिनचर्या में मुख्य रूप से क्यूटिकल्स के लिए बने उत्पाद शामिल होने चाहिए। खाड़ी में सूखापन रखने के लिए आपको दैनिक रूप से अपने क्यूटिकल्स की मालिश करने की
आवश्यकता है। मालिश के लिए सबसे अच्छा समय अन्य काम खत्म करने के बाद बिस्तर पर जाने से पहले है।

७.. बेस कोट के लिए जाएं :
सौंदर्य विशेषज्ञ नाखूनों पर बेस कोट लगाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह नाखून के धब्बे और मलिनकिरण को कम करने वाली एक सुरक्षात्मक परत विकसित करता है। विभिन्न कारक इन दागों और मलिनकिरण में योगदान करते हैं जैसे
कि खराब गुणवत्ता वाले नाखून रंगों का उपयोग करना, कैमिकल्स भरे उत्पादों के लिए ओवरएक्सपोजर, या धूम्रपान जो आपके नाखूनों को अस्वच्छ और अनाकर्षक दिखता है। इस प्रकार, बेस कोट को दैनिक आधार पर लागू करें और
स्वस्थ नाखूनों को बनाए रखें।
८..ऐक्रेलिक और जेल के लिए मत जाओ :
आप नाखून कला के लिए पसंद कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध सुंदर दिखता है, लेकिन दुर्भाग्य से, जेल और ऐक्रेलिक नाखून-अनुकूल नहीं हैं। जब अक्सर उपयोग किया जाता है, तो दोनों उत्पाद आपके संवेदनशील नाखूनों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, ऐक्रेलिक पाउडर कठोर रसायनों के साथ बनाया जाता है जो आपके नाखूनों को काफी हद तक साफ करते हैं। नाखून कलाकार अक्सर नाखून के रंगों को तेजी से सुखाने के लिए जेल का उपयोग करते हैं। हालांकि, सूखने का तंत्र छल्ली और त्वचा के लिए समान है।
९..बफ ओवर कलर :
यह स्पष्ट है कि नाखून के रंग कैमिकल्स से बने होते हैं, जो नुकसानदायक होते हैं, भले ही आप इसमें इस्तेमाल किए गए न्यूनतम रसायनों के साथ प्राकृतिक खरीद लें। सेलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट नेल कलर्स के ऊपर बफिंग करने की सलाह देते हैं। बफ़िंग आपके नाखूनों को एक चमक देने में मदद करता है, न कि स्वस्थ नाखूनों का उल्लेख करने के लिए जो विशिष्ट रंगों के साथ लेपित होते हैं। साथ ही, बफरिंग से आपका समय भी बचेगा, जो आप आमतौर पर पर्याप्त रूप से किए गए मैनीक्योर में निवेश करते हैं।
१०.. फिंगर मसाज ट्राई करें :
सेलिब्रिटी मेकअप कलाकारों ने खुलासा किया कि आपको उंगली की मालिश के लिए जाना चाहिए। यह आपके नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाए रखेगा। पूरे दिन नॉन-स्टॉप काम करने के बाद आपके हाथ और उंगलियां थक जाती हैं, और आपको रात को सोने से पहले उन्हें तेज मालिश करना चाहिए।
आप इसे नियमित क्रीम या छल्ली तेल के साथ कर सकते हैं। धीरे से कुछ सेकंड के लिए परिपत्र गति में उत्पाद के साथ अपने नाखून के आसपास की त्वचा की मालिश करें। इसके अलावा, नियमित मालिश तेजी से रक्त की आपूर्ति को बढ़ावा देती है जो बढ़ते नाखूनों के लिए भी आवश्यक है।
११..अधिकतम पोषण प्राप्त करें :
एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपकी अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है। आपको यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि कमजोर और खुरदरे नाखूनों को ठीक करना विटामिन और खनिजों में प्रचुर मात्रा में आहार के माध्यम से संभव है। विभिन्न अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि भंगुर नाखून कैल्शियम की कमी का परिणाम हैं।
इसलिए, आपको यह देखने की ज़रूरत है कि आप क्या खा रहे हैं और तदनुसार बदलाव करें। आपके दैनिक आहार को अधिकतम पोषण मूल्य के साथ भोजन के विकल्पों पर आधारित होना चाहिए। जब आप डेयरी उत्पाद, मुर्गी पालन, प्रोटीन, बादाम, बीज शामिल करेंगे, और आपके नाखूनों को पोषण मिलेगा। कोशिश करें बाजार के फास्टफूड, जंक फ़ूड, डीप फ्राई चीजों के अनावश्यक सेवन से बचना
चहिये।
१२.. ठंडा, गुनगुना पानी :
आप समय रहते अपने नाखूनों को दो बर्तन में एक में ठंडा, दूसरे में गुनगुना पानी में थोड़ा गुलाब जल डाल लें, बारी-बारी दोनों में
५,५ मिनट के अंतर् में डुबोकर लगभग ५ बार करें, इससे नाख़ून मजबूत होने में मदद मिलेगी।

इस तरह आप देखेंगे कि आपके द्धारा नियमित तौर-तरीके आजमाने के बाद आपके नाख़ून स्वस्थ और सुन्दर के अलावा आकर्षक दिखने लगेंगे।

%d bloggers like this: