डिवाइस की मदद से गर्मी में ठंडी करें कार


इस छोटी सी डिवाइस की मदद से आपकी कार देगी गर्मी में सर्दियों जैसी ठंडक, कीमत 320 रु से शुरू गर्मी शुरू हो चुकी हे।

बच्चों की भी छुटियाँ होने को हैं। और हमेशा की तरह लगभग सभी अपने परिवार के साथ कहीं  हिल स्टेशन या रिश्तेदारी में अपनी कार में घूमने चले जाते हैं। या आप अपनी जॉब या बिजनेस के लिए जाते हैं। तो गर्मी  में कार को ठंडा रखने के लिए एसी तो चहिये ही होता है, और कई बार तो एसी भी प्रचंड गर्मी में काम करना बंद देता है। और तो और जब आदत हो ठंडी कार में बैठने की तो परेशानी होना लाजिमी है। ऐसे में सफर का सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है।  अब मार्किट में इसी प्रॉब्लम को दूर करने की एक ऐसी  टेक्नोलॉजी

 आ गई हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको काफी  फायदा पहुंच सकता है  और वह आपकी जेब पर भी ज्यादा असर नहीं डालती। तो आइए जानते हैं इस डिवाइस के बारे में जो आपकी कार में AC की हवा को और ठंडा कर देता है। सोलर फैन

के इस्तेमाल से शाम के समय आपको अपनी कार में AC चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सबसे अच्छी बात तो यह है कि जिस चिलचिलाती गर्मी से आप परेशान होते हैं, अब वही गर्मी इस सोलर फैन की वजह से आपके काम आ रही है। अब आप तेज धूप में भी अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं। सोलर फैन के इस्तेमाल से आप कार की गर्मी भी बाहर फेंक सकते हैं। सोलर फैन की सबसे खास बात है कि यह आपकी कार को कुछ ही मिनटों में काफी ठंडी कर देता है और आपके ईंधन की खपत भी नहीं करता। AC चलाते समय अगर आप सोलर फैन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी कार की ठंडक दोगुनी कर देता है।

 आइये जानते हैं आखिर सोलर फैन  क्या होता है … ?

सोलर फैन एक तरह का  मैकेनिकल फैन होता है, जो सोलर पैनल्स से संचालित होता है। यह सोलर पैनल्स या तो डिवाइस द्वारा चलते हैं  या फिर अपने आप ही स्थापित रहते हैं। सोलर फैन्स को दूसरा पावर स्रोत सोलर पावर होता है, और ज्यादातर इसे दिन के समय ठंडक देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कभी-कभी इसे हीटिंग पर्पज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह सबसे तेज तब चलता है जब बाहर की गर्मी तेज हो। यह एयर कंडीशन की लागत को भी कम करता है।

कार में लगाने के लिए अच्छे सोलर फैन की शुरुआती कीमत 350 रुपये होती है। इसके बाद इसकी कीमत 700 से 800 रुपये तक जाती है। वहीं, अगर आप  बैटरी वाले सोलर फैन को खरीदते हैं, तो इनकी कीमत 1500 रुपये से शुरू होती है जो कि 3500 रुपये तक जाती है। कार के लिए इन सोलर फैन्स को आप बाजार में किसी भी कार केयर शॉप से खरीद सकते हैं। इसके अलावा   आप इन्हें अमेजन के जरिए भी खरीद सकते हैं।

Advertisements
%d bloggers like this: