आप इन गर्मी की छुटियों में अपनी कार, गाड़ी में घूमने यदि जा रहे हैं तो …



इन दिनों में पारा भी ४५,४६ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। और कुछ दिनों के बाद बच्चों की भी छुटियाँ होने को हैं। कई लोग ऐसे में बच्चों के साथ हिल स्टेशन आदि घूमने चले जाते हैं। या अपने रिश्तेदारों के पास चले जाते हैं। ऐसे में कहीं भी जाने से पहले जरूरी है अपनी कार, गाड़ी की सही देखभाल की।

गर्मी में कुछ जरूरी और कुछ छोटे छोटे काम जरूर करें, जानें –

गर्मी शुरू हो गयी है, और ऐसे में घर के गेट के पिलर, छत पर एक मिटी के बर्तन में पक्षियों के लिए पानी, और साथ ही बाजरा आदि जरूर रखें। ध्यान रहे हमारे इस छोटे से काम से इन परिंदों की प्यास और भूख मिट सकती है।

अपनी गाड़ी, कार में एक केनी में पानी भरकर साथ लेजाएं, इससे ये होगा रास्ते
में आपको अपनी गाड़ी, कार में पानी डालने की आवश्यकता पड़ सकती है। अपनी कार, गाड़ी की सर्विस, बैटरी में पानी,टायरों में हवा और पैट्रोल या डीज़ल डलवाना न भूलें। इस बात का ध्यान रहे कभी भी कार, गाड़ी में तेल डलवाते समय टंकी फुल न करवाएं।
इंजन आयल, ए सी की गैस, कूलिंग और रेडिएटर में सही मात्रा में कूलेंट आदि जरूरी चैकिंग करवाना ना भूलें। ध्यान रहे ये यही कूलेंट गाड़ी को गर्म होने पर ठंडा रखने में मदद करता है।

इसके अलावा यदि आप को अपनी कार, गाड़ी कहीं ऐसी जगह पार्क करनी पड़ रही हैं, जहां पर धूप हो, तो ऐसे में गाड़ी पार्क करने के बाद कार, गाड़ी के शीशे पूरी तरह से पूरी तरह से बंद ना करके थोड़े से यानि आधा इंच से थोड़े से कम खुले रखें। इससे आपकी गाड़ी, कार में हवा आर – पार होने से गैस इकठ्ठी नहीं हो पायेगी, साथ ही अंदर से ठंडी भी रहेगी। इसके अलावा यदि आपके पोलुशन सर्टिफिकेट की डेट निकल चुकी है, तो दोबारा सर्टिफिकेट बनवाना ना भूलें। याद रहे रास्ते में कहीं आपको चालान न भरना पड़ जाये।
इन जरूरी बातों को ध्यान देने से आप अपनी कार, गाड़ी में सफर का निश्चिंत होकर आनंद ले पाएंगे।

Advertisements
%d bloggers like this: