भोजन के बाद फल, आइसक्रीम…तो नहीं लेते…..?


हैलो दोस्तों कैसे हैं…

आज हम खाने के बारे में बात करते हैं, खाने में किस खाने के साथ या खाने के बाद में क्या नहीं खाना चाहिए, यानि फ़ूड कॉम्बिनेशन में क्या अवॉइड करें, इसी पर चर्चा करते हैं

प्रकति ने हमारे लिये हर मौसम के हिसाब से खाने को बहुत खूब उपलब्घ कराया है, किसी की तासीर गर्म होती है, किसी की ठंडी होती है। हर खाने पीने की चीजों का अपना स्वाद होता है, अपनी तासीर होती है, और पाचन के बाद शरीर पर उसका क्या इफ़ेक्ट होता है, ये जानना बेहद जरुरी है, इसीलिए कोई भी दो अलग अलग फूड खाते समय इस बात का खयाल रखना जरूरी है, कहीं इन दोनों के कॉम्बिनेशन का हमारी सेहत पर कोई नकारात्मक असर तो नही पड़ेगा।

चलिये आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताते हैं, जिन्हें हमें अच्छी हैल्थ के लिये अवॉइड करना जरूरी है।

जरूरी नहीं जो चीज हमें स्वाद लगती हो वो हमारी सेहत के लिए ठीक हो। ऐसे में हमें स्वाद से थोड़ा सा समझौता भी करना पड़े तो इसमें संकोच ना करें, यानि हिचकिचाएं ना।

आइये जानते हैं कौन से फ़ूड ऐसे हैं।

1. भोजन के साथ तुरंत बाद कोल्डड्रिंक्स ।

images (2)

पुराने ग्रन्थों यानि आयुर्वेद के अनुसार भोजन शरीर के सभी टिस्यूज तक पहुंच कर उनका पोषण करता है या यूं कहें उन्हें पोषित करता है, इसीलिए हमें खाना ऐसा खाना चाहिए। अक्सर कई लोगों की ये आदत होती है, वे खाने के बाद या तुरंत बाद कोल्डड्रिंक्स, इसमें सोडे वाला कार्बोनेटेड ड्रिंक्स लेते हैं। अक्सर देखा गया है पिज़्जा के साथ कोल्डड्रिंक्स लेते हैं। लेकिन ये ड्रिंक भोजन से शरीर में मिलने वाले पोषण में बाधा उत्पन्न करता है, यहां तक कि कोल्डड्रिंक्स अमाशय में भोजन को पचाने में सहायक एन्जाइम्स को भी नुक्सान पहुंचाता है, जिससे हमारी पाचन क्रिया खराब होती है।

2. भोजन के साथ या तुरंत बाद फल ।

images (19)

फलों में फाइबर्स ओर शकर होने की वजह से ये जल्दी पच जाते हैं, जबकि इसके विपरीत भोजन में फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट ओर स्टार्च जैसे तत्व होते हैं, जिन्हें पचने में अपेक्षाकृत ज्यादा समय लगता है। इसी वजह से भोजन के साथ या तुरंत बाद फल, यहांतक कि फ्रूट चाट कदापि ना खायें। इनका कोई लाभ होने के बजाय हानि होती है, फल अमाशय में सड़ने लगते हैं।

3. दूध के साथ फल

images (16)

आयुर्वेद के अनुसार दूध की पाचन क्रिया अन्य फ़ूड से अलग होती है, दूध पीने का सबसे ज्यादा फायदा तब मिलता है जब इसे अकेला ही लिया जाये। किसी के साथ मिलाकर ना लिया जाये।, हाँ यदि कॉर्नफ्लेक्स जैसे कुछ nan yisti फ़ूड के साथ लिया जा सकता है, हाँ फलों के साथ दूध का कॉम्बिनेशन अवॉइड करना चाहिए, इसमें मिल्कशेक भी खराब करता है।

4. फ़ूड के साथ आइस क्रीम

images (10)

हमारे समाज में आम चलन है, खासकर मैरिज , पार्टियों में भोजन के बाद आइस क्रीम खाने खिलाने की परम्परा सी बन गई है। लेकिन इसका दुष्प्रभाव हमारी पाचन क्रिया के लिए तो बिल्कुल उचित नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन खाने के बाद पाचन अग्नि यानि जठराग्नि जरूरी है हमारे भोजन को पचाने के लिए। जबकि भोजन के तुरंत बाद आइस क्रीम खाने से जठराग्नि पैदा ही नहीं हो पाती। इससे हमारी पाचन क्रिया खराब होती है।

5. दूध के साथ अंडा, मांस

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ या तुरंत बाद में फिश, मांस ओर अंडा नहीं लेना चाहिए। इसका कारण यह है कि नॉनवेज में जो प्रोटीन होता है वह दूध के प्रोटीन से बिल्कुल उलट होता है। दूध अमाशय में न पचकर ड्यूडनम ( पेट ओर छोटी आंत के बीच की जगह) में ही पचता है। इसी कारण अमाशय से शरीर के बाकी अंगों को व टिसयूज के लिए होने वाला पोषण में बाधा होती है। इससे हमारी पाचन क्रिया खराब होती है।

6. ग्रीन टी में दूध

istockphoto-807198354-1024x1024.jpg

ग्रीन टी में फ्लेवोनॉयड्स जैसे तत्व होते हैं, जिन्हें कैटेचिन्स कहा जाता है। इससे दिल की बीमारियों, कैंसर और स्ट्रोक की आंशका को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन अगर अगर दूध में ग्रीन टी मिलाकर पी जाए तो इससे दूध में पाए जाने वाले कैसीन प्रोटीन, कैटेचिन्स के असर में कमी कर देता है, इससे दूध के फायदे में कमी के अलावा ग्रीन टी के जो फायदे मिलने थे, वो भी नहीं मिलेंगे।

अतः पाठकों को ऊपर बताये गये कॉम्बिनेशन के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताया गया है, आशा है कि पाठक इससे लाभ उठाएंगे।।

थैंक्स

One reply on “भोजन के बाद फल, आइसक्रीम…तो नहीं लेते…..?”

टिप्पणियाँ बंद कर दी गयी है.

%d bloggers like this: